हताश ऑस्ट्रेलियाई टीम पर एक और 'बाउंसर'

  • 11 मार्च 2013
शेन वॉटसन ऑस्ट्रेलिया के उप-कप्तान हैं.

भारतीय दौरे पर पहले दो टेस्ट मैच में हार का सामना कर चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने चार खिलाड़ियों को तीसरे टेस्ट के लिए टीम से निलंबित कर दिया है.

निलंबित किए गए खिलाड़ियों में उप-कप्तान शेन वॉटसन के अलावा जेम्स पैटिन्सन, मिचेल जॉनसन और उस्मान ख्वाजा शामिल हैं.

टीम प्रबंधन के इस फ़ैसले के बाद शेन वॉटसन भारत दौरा छोड़कर ऑस्ट्रेलिया लौट रहे हैं. वैसे उनकी पत्नी गर्भवती हैं और माना जा रहा था कि वे कभी भी भारत दौरे से वापस जा सकते हैं.

बुरे दौरे से गुज़र रही टीम ऑस्ट्रेलिया ने इन खिलाडियों को टीम प्रबंधन के आदेश ना मानने के लिए निलंबित किया गया है.

हैदराबाद टेस्ट में 135 रन से मिली हार के बाद वॉटसन और बाकी खिलाड़ियों को टीम के सामने एक प्रस्तुति देनी थी कि कैसे वो अपने और टीम के प्रदर्शन को सुधारेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

अनुशासन ज़रुरी

प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये घोषणा करते हुए मिकी आर्थर ने कहा, “हमने इन लोगों को बता दिया है कि इस बारे में आगे और बात नहीं हो सकती.”

इसका मतलब ये होगा कि अब ऑस्ट्रेलिया को गुरुवार से शुरु हो रहे मोहाली टेस्ट के लिए 13 खिलाड़ियों में से ही अंतिम ग्यारह खिलाड़ियों के चुनना होगा.

पूरी घटना की जानकारी देते हुए मिकी ऑर्थर ने कहा, “हैदराबाद टेस्ट के बाद पूरी टीम की हताश थी और हम इस स्थिति से बाहर निकले के बारे में चर्चा कर रहे थे.”

इस चर्चा के बाद कोच ने सभी खिलाड़ियों से कहा कि वो तीन-तीन बिंदू सुझाए जाएं कि टीम और उनके निजी प्रदर्शन को कैसे दुरुस्त किया जाए.

मिकी आर्थर ने कहा, “मैं चाहता था कि हर खिलाड़ी तीन बिंदुओं (तकनीकी, मानसिक और टीम के बारे) पर अपनी राय रखे, लेकिन ये तीन खिलाड़ी दिए गए समय में ऐसा नहीं कर पाए.”

बदलाव का दौर

मिकी आर्थर ने कहा है कि टीम में अनुशासन बनाए रखने के लिए इन खिलाड़ियों को सज़ा देना ज़रूरी था.

इस मामले को पूर्व भारतीय टेस्ट खिलाड़ी आकाश चोपड़ा बहुत बड़ा कदम मानते हैं, आकाश चौपड़ा कहते हैं, "ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास में ये बहुत बड़ा कदम माना जाएगा जिसके तहत चार खिलाड़ियों को अनुशासन ना रखने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है."

आकाश चोपड़ा कहते हैं कि टीम ऑस्ट्रेलिया बदलाव से गुजर रही है और कोच चाहते हैं कि टीम में अनुशासन और नैतिकता का स्तर ऊंचा हो.

संबंधित समाचार