बीबीसी विशेष: अफ़ज़ल गुरु को फांसी

 गुरुवार, 28 फ़रवरी, 2013 को 09:33 IST तक के समाचार

अफज़ल गुरु ने कथित तौर पर कश्मीर के एक अख़बार को चिट्ठी लिखी थी. इस चिट्ठी को लेकर अब विवाद हो रहा है. उर्दू में लिखी आठ पन्नों की इस चिट्ठी के दो सबसे महत्वपूर्ण पन्नों का अनुवाद.

अपने अंतिम क्षणों में संसद हमले के दोषी अफज़ल गुरु के चेहरे पर कोई अफसोस के भाव नहीं थे और वो बेहद शांत थे. अंतिम लम्हों का ब्योरा.

अजमल कसाब के बाद अफज़ल गुरु. भारत में अब भी 15 ऐसे अपराधी हैं जिन्हें फाँसी की सज़ा सुनाई जा चुकी है. पर उन्हें अब भी दया की उम्मीद है. कौन हैं ये लोग?

2001 में संसद पर हमले के दोषी अफ़ज़ल गुरू को फांसी दिए जाने का कश्मीर पर क्या असर होगा, इस बारे में बहस तेज हो गई है. पेश है एक विश्लेषण.

संसद पर हुए हमले के दौरान मारे गए सुरक्षाकर्मी जगदीश यादव की पत्नी हेमा ने कहा है कि वो अब अपने पति का सम्मान राष्ट्रपति से वापिस लेने की अर्जी डालेंगी.

पाकिस्तान-प्रशासित कश्मीर की राजधानी मुज़फ़्फ़राबाद और लाहौर शहर में प्रदर्शनकारियों ने अफ़ज़ल गुरू को दिल्ली के तिहाड़ जेल में दी गई फांसी का विरोध किया है.

पिक्चर गैलरी

अफ़ज़ल मुद्दा: विशेष जानकारी

BBC © 2014 बाहरी वेबसाइटों की विषय सामग्री के लिए बीबीसी ज़िम्मेदार नहीं है.

यदि आप अपने वेब ब्राउज़र को अपडेट करते हुए इसे स्टाइल शीट (सीएसएस) के अनुरूप कर लें तो आप इस पेज को ठीक तरह से देख सकेंगे. अपने मौजूदा ब्राउज़र की मदद से यदि आप इस पेज की सामग्री देख भी पा रहे हैं तो भी इस पेज को पूरा नहीं देख सकेंगे. कृपया अपने वेब ब्राउज़र को अपडेट करने या फिर संभव हो तो इसे स्टाइल शीट (सीएसएस) के अनुरुप बनाने पर विचार करें.