क्या श्रीदेवी को हिम्मतवाला ने स्टार बनाया?

  • 13 मार्च 2013
हिम्मतवाला, हिंदी फिल्म
Image caption श्रीदेवी और जीतेंद्र अभिनीत 'हिम्मतवाला' 1983 में रिलीज़ हुई थी.

कुछ महीनों पहले एक प्रेस कॉंफ्रेंस में अभिनेत्री श्रीदेवी से जब उनकी फिल्म 'हिम्मतवाला' के रीमेक के बारे में पूछा गया तो कथित तौर पर उनका जवाब था कि ये फिल्म कोई मुग़ले आज़म तो नहीं है कि उसे दोबारा बनाया जाए.

इस पर हिम्मतवाला रीमेक के निर्देशक साजिद ख़ान ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि श्रीदेवी के लिए तो ये फिल्म मुग़ले आज़म ही साबित हुई थी.

साजिद कहते हैं, "श्रीदेवी पूरे भारत में प्रसिद्ध ही इस फिल्म की वजह से हुई थीं. इससे पहले उनकी फिल्म सोलहवां सावन आई थी जो फ्लॉप हुई थी. घर-घर में श्रीदेवी का नाम चांदनी या मिस्टर इंडिया से नहीं हुआ था हिम्मतवाला से हुआ था. श्रीदेवी को तो हिम्मतवाला ने स्टार बनाया."

खुद को सत्तर और अस्सी के दशक की फिल्मों के बहुत बड़े प्रशंसक बताने वाले साजिद कहते हैं कि इस फिल्म ने श्रीदेवी को इतना मशहूर किया कि लोगों ने फिल्म का नाम 'हिम्मतवाला' से 'हिम्मतवाली' रख दिया था.

जीतेंद्र की टीशर्ट

जहां तक पुरानी हिम्मतवाला के हीरो जीतेंद्र की प्रतिक्रिया का सवाल है तो साजिद ने बताया, "फिल्म की शूटिंग शुरू होने से दो दिन पहले मैंने जीतू जी को फोन लगाया और वो बहुत खुश थे कि मैं इस फिल्म का रीमेक बना रहा हूं."

साजिद ने कहा, "जीतू जी को पता है कि मुझे ये फिल्में कितनी पसंद है और मैं उनसे भी बहुत प्यार करता हूं. इतना ज़्यादा कि मैं बचपन में एक टीशर्ट पहनता था जिस पर लिखा हुआ था आई लव जीतेंद्र."

प्रसिद्ध हीरोइन नहीं चाहिए

हिम्मतवाला को लेकर अपने कुछ अनुभव बांटते हुए साजिद ने कहा, "मैं अड़ा रहा कि फिल्म 29 मार्च को ही रिलीज़ होगी जब पुरानी हिम्मतवाला हुई थी. दूसरा 'नैनों में सपना ये गाना' अमित कुमार ही गाएंगे और श्रीदेवी की तरह एक दक्षिण भारतीय अभिनेत्री की तलाश जो बहुत प्रसिद्ध ना हो जिसके लिए हमने तमन्ना को लिया."

'हिम्मतावाला' में तमन्ना के साथ अजय देवगन दिखाई देंगे. फिल्म 29 मार्च को रिलीज़ होगी.

संबंधित समाचार